राम प्रभू के निकट सनेही । दीन मलीन प्रनत जन नेही ।।
अघ अवगुन छमि होउ सहाई । संतोष मिलैं जेहिं श्रीरघुराई ।।

Sunday, August 4, 2024

श्रीराम गीता- भाग बारह (भक्ति योग- चार)


(भगवान श्रीराम का हनुमानजी को भक्ति योग का उपदेश )

 

मैं ही संपूर्ण शक्तियों का प्रवर्तक, निवर्तक सबका आधारभूत तथा अमृत की निधि हूँ

अहं हि सर्वशक्तीनां प्रवर्तकनिवर्तकः ।

आधारभूतः सर्वासां निधानममृतस्य च ।।

 

 मेरी एक सर्वांतर्यामिनी शक्ति ब्रह्माजी के रूप में स्थित होकर विविध नाम-रूप वाले जगत की रचना करती है । दूसरी शक्ति अनंत जगन्नाथ, जगन्मय, नारायण होकर इस विश्व का पालन करती है । तीसरी जो मेरी महाशक्ति है वह संपूर्ण जगत का संहार करती है । उसे तामसी कहा गया है । वह कालात्मा एवं रुद्ररूपिणी है ।

 

  कुछ साधक मुझे ध्यान के द्वारा देखते हैं । दूसरे लोग ज्ञान से, अन्य लोग भक्तियोग के द्वारा मेरा साक्षात्कार करते हैं । तथा कतिपय साधक कर्मयोग के द्वारा मेरा साक्षात्कार करते हैं-

ध्यानेन मां प्रपश्यन्ति केचिज्ज्ञानेन चापरे ।

अपरे भक्तियोगेन कर्मयोगेन चापरे ।।

 

सभी भक्तों में मुझे वह सबसे प्रिय है, जो विशुद्ध ज्ञान के द्वारा मेरी नित्य आराधना करता है, अन्य किसी साधन से नहीं-

 

सर्वेषामेव भक्तानामेष प्रियतरो मम ।।

यो विज्ञानेन मां नित्यमाराधयति नान्यथा ।।

 

।। जय श्रीराम ।।

।। जय हनुमान ।।


No comments:

Post a Comment

विशेष पोस्ट

श्रीराम गीता-भाग १४ (भगवान श्रीराम के सर्वात्मक और सर्वशासक स्वरूप का वर्णन- भाग एक)

  भगवान श्रीराम कहते हैं कि पवननंदन ! मैं संपूर्ण लोकों का एकमात्र स्रष्टा, सभी लोकों का एकमात्र पालक, सभी लोकों का एकमात्र संहारक, सबकी आत्...

लोकप्रिय पोस्ट

Labels

अंजना माता अंजना सुवन अद्वितीय अध्ययन अयोध्या आत्मा आत्मा का विज्ञान आत्मा क्या है उपदेश उपनिषद ऋष्यमूक पर्वत किष्किंधा केसरी जी केसरी नंदन केसरीजी गंधमादन पर्वत गुरू गुरू दक्षिणा जामवंतजी जीव ज्ञान पढ़ाई परमात्मा पवनजी पवनतनय पवनदेव पूँछ प्रश्न बंदर बालाजी भक्त भक्ति yog भक्ति योग भगवान भगवान श्रीराम भालू भेद मतंग मुनि महावीर माया योग राम दूत रामजी लक्ष्मणजी लोक वानर विद्या विराट स्वरूप वेद शंकरजी शास्त्र शिक्षा शिष्य श्रीराम श्रीराम गीता श्रीहनुमान सचिव सनातन सांख्ययोग सीताजी सुग्रीव जी सुग्रीवजी सुमेरु पर्वत सूर्य देव सूर्य देव जी सेवक स्वामी हनुमान हनुमान जयंती हनुमानजी हनुमानजी के गुरू